एक्टर फरदीन खान ने घटाया 18 किलो वजन, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें कैसे आप भी कर सकते हैं वेट लॉस

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


बॉलीवुड एक्टर फरदीन खान (Fardeen Khan) ने अपने वेट लॉस (Weight Loss) ट्रांसफॉर्मेशन से सभी लोगों को हैरान कर दिया है. बीते दिनों फरदीन लंबे समय बाद मुंबई में नजर आए जिसके बाद उनकी तस्वीरें इंटरनेट पर काफी वायरल हो रही हैं. साल 2016 में अपने बढ़े हुए वजन और मोटापे के कारण काफी ट्रोल हुए फरदीन खान इस बार पूरी तरह से स्लिम, फिट और स्मार्ट नजर आ रहे थे. इस दौरान एक इंटरव्यू में फरदीन खान ने बताया कि उन्होंने 6 महीने के अंदर 18 किलो वजन कम किया है और इसके लिए उन्होंने कोई स्पेशल डाइटिंग प्लान को नहीं अपनाया बल्कि सिर्फ हेल्दी ईटिंग और सही वर्कआउट के जरिए उन्होंने इतना वजन कम कर लिया.

इस बारे में हमने बात की माइ उपचार से जुड़ीं न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट आकांक्षा मिश्रा से कि हर महीने 3 से 4 किलोग्राम तक वजन कम करने के लिए हमारा खानपान क्या होना चाहिए. इसके अलावा कोरोना के इस समय में घर से बाहर जिम जाए बिना ही घर में साधारण चीजों का इस्तेमाल कर किस तरह से आप एक्सरसाइज और वर्कआउट कर सकते हैं ताकि आप न सिर्फ वजन घटा सकें बल्कि फिट और हेल्दी भी रह पाएं.

1. कोई शॉर्ट कट नहीं है : सबसे पहला और अहम नियम ये है कि वजन घटाने के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं है. ऐसा नहीं है कि आपने आज हेल्दी लाइफस्टाइल शुरू की और कल आपका वजन कम होने लगेगा. आपको लगातार और लंबे समय तक स्वस्थ तरीके अपनाने होंगे. वजन घटाने के लिए जो सबसे बेस्ट डाइट होती है उसमें आप जितनी कैलोरीज को बर्न करते हैं उसकी तुलना में कम कैलोरीज का सेवन करते हैं. वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी डाइट में कितना कार्बोहाइड्रेट्स है. सिंपल कार्ब्स जैसे सफेद चावल, ब्रेकफास्ट सीरियल, वाइट ब्रेड, आलू चिप्स, वाइट पास्ता, फ्रूट जूस आदि के सेवन से बचें.2. वेट लॉस के लिए प्रोटीन अनिवार्य है : हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करने से फैट को कम करने में और मांसपेशियों को बनाने में मदद मिलती है. लिहाजा डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट को कम करके प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए. वेट लॉस के लिए जरूरी है कि आप हाई बायोलॉजिकल वैल्यू प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिसमें प्रोटीन का ऐनिमल सोर्स जैसे- मीट, पोल्ट्री, फिश, दूध, चीज और दही जैसी चीजें शामिल हैं. दालें, फलियां, साबुत अनाज, सूखे मेवे और बीज और सब्जियां आदि प्रोटीन का प्लांट बेस्ड सोर्स हैं और इन्हें लो बायोलॉजिकल वैल्यू प्रोटीन के रूप में जाना जाता है.

3. वजन घटाने के लिए मिनरल्स और विटामिन्स का सेवन भी बेहद जरूरी है लेकिन इसके लिए आपको किसी तरह के सप्लिमेंट्स का सेवन करने की जरूरत नहीं है. आप मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करके भी शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

4. सही फैट का चुनाव करें : आप सोच रहे होंगे कि वजन घटाने के लिए फैट का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए लेकिन हमारे शरीर को डाइट्री फैट की जरूरत होती है खासकर हेल्दी ऑइल की ताकि वजन घटाने के साथ ही शरीर के बाकी फंक्शन्स भी सही तरीके से हो सकें. लिहाजा आप चाहें तो वेट लॉस के लिए कोकोनट ऑइल, ऑलिव ऑइल, ऐवकाडो ऑइल और पीनट ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. सोडियम के सेवन पर नजर रखें : अगर अधिक सोडियम वाली चीजों का सेवन किया जाए तो इससे शरीर में वॉटर रिटेंशन यानी शरीर में पानी जमा होने की समस्या होने लगती है. इस कारण भी शरीर फूला हुआ नजर आता है और वजन भी अधिक हो सकता है. लिहाजा नमक कम खाने के साथ ही ऐसी चीजें जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो उनका कम से कम सेवन करें.

6. शरीर में पानी की कमी न होने दें : वजन घटाने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है क्योंकि यह 100 प्रतिशत कैलोरी फ्री है और कैलोरीज को बर्न करने के साथ ही भूख को भी कम करने में मदद करता है, अगर खाने से पहले पानी पी लिया जाए. लिहाजा आप चाहें तो अपनी वेट लॉस जर्नी में जूस, सोडा, चाय और कॉफी की जगह पानी का सेवन कर सकते हैं.

7. प्रोसेस्ड और जंक फूड से करें परहेज : अगर आप प्रोसेस्ड और जंक फूड को अपनी डाइट से हटा देते हैं तो आप एक दिन में कितनी कैलोरीज का सेवन करते हैं उसे घटाने में काफी मदद मिल सकती है जिससे वेट लॉस में फायदा होता है. फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स, चीज से भरपूर खाद्य पदार्थ, चीनी वाले ड्रिंक्स, वाइट ब्रेड, फ्रूट जूस, केक-पेस्ट्री जैसी चीजों से पूरी तरह से परहेज करें.

8. 3 की जगह 6 बार खाएं : ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर- ये 3 बड़े-बड़े मील्स खाने की बजाए आप अपने भोजन के पैटर्न को 6 हिस्सों में बांट दें. अर्ली ब्रेकफास्ट, ब्रेकफास्ट, मिड लंच, लंच, ईवनिंग स्नैक और डिनर. चूंकि आप हर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहेंगे इससे आपका पेट भरा हुआ महूसस होगा और आप एक बार में बहुत ज्यादा भोजन और कैलोरीज के सेवन से बच जाएंगे.

घर पर ही ऐसे करें वर्कआउट
वजन घटाने के लिए खानपान का सही और हेल्दी तरीका तो आपने जान लिया लेकिन अब ये भी जानना जरूरी है कि वेट लॉस के लिए किस तरह का वर्कआउट करना चाहिए? क्या जिम जाना जरूरी है? तो जवाब है नहीं. आप घर पर उपलब्ध चीजों की मदद से भी आसानी से एक्सरसाइज और वर्कआउट कर सकते हैं. आप चाहें तो चेयर से जुड़े कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर पानी की बॉटल, दाल के 1 केजी के पैकेट्स आदि को वेट्स की तरह इस्तेमाल करके वर्कआउट कर सकते हैं. इसके अलावा रस्सी कूदना, सीढ़िया चढ़ना भी शरीर को ऐक्टिव रखने और एक्सरसाइज करने का अच्छी तरीका है.

यहां पर सबसे जरूरी ये है कि आप पूरी बॉडी को कवर करने वाले एक्सरसाइजेज करें जिसमें कार्डियो एक्सरसाइज, स्ट्रेन्थ वाली एक्सरसाइज, वेट उठाने वाली एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग जैसी चीजों का उचित तालमेल शामिल हो. वॉकिंग या जॉगिंग करना, रनिंग करना, साइकिल चलाना, योगा करना, पिलाटेज आदि घर पर ही आसानी से किए जाने वाले एक्सरसाइज और वर्कआउट हैं जिनके जरिए आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है.अधिक जानकारी के लिए पढ़ें हमारा आर्टिकल वजन घटाने के लिए अपनाएं ये मजेदार टिप्सन्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.





Source link

Leave a Comment

Translate »