क्या आप जानते हैं बंद नाक खोल सकता है नमक, ऐसे करें इस्तेमाल

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


नाक (Nose) बंद होने की समस्या पूरी दिनचर्या और रात की नींद बिगाड़ देती है. बंद नाक यानी नाक में जमाव तब होता है जब नेसल कैविटी में सूजन आ जाती है. इसकी वजह से बलगम बनने लगता है, जिससे सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है. myUpchar के अनुसार, बंद नाक की समस्या सर्दी-जुकाम के कारण भी हो सकती है. जब सर्दी जुकाम के कारण नाक बंद हुई हो तो उसे खोलने के लिए घरेलू उपचार पर्याप्त होते हैं लेकिन अगर लगातार यह समस्या बनी रहे, तो डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है. बंद नाक के कारण बोलने या सुनने में भी परेशानी हो सकती है. स्थिति गंभीर होने पर नींद नहीं आती और व्यक्ति खर्राटा लेना शुरू कर सकता है. बंद नाक के कारण चेहरे और सिर में दर्द भी हो सकता है. नाक के जमाव को दूर करने के कुछ आसान से उपाय बताए जा रहे हैं, जिनसे राहत मिल सकती है.

नमक का इस्तेमाल

myUpchar के अनुसार, नमक का इस्तेमाल बंद नाक खोलने के लिए किया जा सकता है. वयस्क हो या कोई बच्चा, नमक इसके लिए अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है. इस्तेमाल के लिए दो कप गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद ड्रॉपर की मदद से कुछ बूंदे नाक में डालें. रोजाना इस प्रक्रिया को एक या दो बार दोहराएं क्योंकि नमक बलगम को ढीला करने में मदद करेगा. इससे सांस लेने में भी आसानी होगी क्योंकि यह नासिका मार्ग को साफ करता है.अदरक आजमाएं

एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण अदरण बलगम के स्राव को रोकता है. इसके लिए दिन में कई बार अदरक के टुकड़ों में नमक मिलाकर चबाएं, इस प्रक्रिया से आराम मिलेगा. अन्य उपाय के तौर पर अदरक की चाय भी पी सकते हैं.

गर्म सिकाई से होगा फायदेमंद

बलगम को पतला करने का एक और तरीका है और वह है गर्म सिकाई. इससे सूजन और दर्द में भी आराम मिलता है. गर्म पानी की एक कटोरी में तौलिया भिगोएं और इसे फोल्ड कर अपने नाक और माथे पर रखें. इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, इससे आराम मिलेगा.

भाप भी है फायदेमंद

भाप लेना भी एक अच्छा तरीका हो सकता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी को उबाले और इसमें नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदे डाल लें. अब बर्तन के ऊपरी तरफ मुंह को लाएं. ऊपर से एक कपड़ा ढंक लें ताकि अच्छे से भाप ली जा सके. इस उपाय को दिल की बीमारी, हाई बीपी के मरीज, गर्भवती महिलाओं और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं करना चाहिए.

लहसुन है काम का

3-4 लहसुन की कलियों को एक कप पानी में उबालें. इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें. इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार जरूर करें.

हल्दी रहेगी गुणकारी

नाक के जमाव की समस्या के लिए हल्दी प्रभावी है. इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व नाक के नसों की सूजन को कम करता है. इस्तेमाल के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर उबालें और इसे पी लें.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, बंद नाक खोलने के उपाय पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.





Source link

Leave a Comment

Translate »