क्या है Amazon Alexa, कैसे और क्या-क्या काम करता है ये ?

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


नई दिल्ली. ‘एलेक्सा’ (Alexa) अमेजन (Amazon) का एक डिजिटल वॉयस असिस्टेंट (Digital Voice Assistant) है. अमेजन एलेक्सा दुनिया में सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉयस असिस्टेंट में से एक हैं. आप इसे अपने स्मार्टफोन और अमेजन के इको प्रोडक्ट (Echo Product) में इस्तेमाल में ला सकते हैं. यह एक तरह हाई-टेक प्रोडक्ट है जो आपके स्मार्ट होम गैजेट्स को नियंत्रित भी कर सकता है. इसमें आप दरवाजे को बंद करना, रोशनी मंद करना और थर्मोस्टेट को सुव्यवस्थित कर सकते हैं. आप इसे अपना एक टेक्नीकल सर्वेंट भी कह सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे और क्या-क्या काम करती है एलेक्सा?

Alexa आपकी निम्नलिखित कार्यों में मदद कर सकता है
>>गाना चलाने, किंडल बुक को सुनाने, आपके क्षेत्र के नजदीकी रेस्टोरेंट को ढूंढने और ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने में मदद कर सकता है.
>>सिनेमाघरों के मूवी शोटाइम और स्पोर्ट्स शिड्यूल्स के बारे में बताता है. साथ ही यह आपके अमेजन पैकेज्स में मदद करता है.>>देश और दुनिया की ताजा खबरों से अपडेट कराना और आपके सभी ई-मेल को पढ़कर सुनाना इसके काम हैं.

बता दें कि एलेक्सा सूचना को तक पहुंचने और कम्पेटिबल डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए आपके व्यक्तिगत वॉइस असिस्टेंट के रूप में काम करता है. यह आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकता है. ट्रैफिक की जानकरी और किराने की लिस्ट बना सकता है. अमेजन ऐप पर आपके लिए शॉपिंग कर सकता है. आपके लिए वीडियो प्ले कर सकता है. आप कहेंगे गुडनाइट तो यह कमरें की लाइट बंद कर सकता है. आपके मनमुताबिक मॉर्निंग अलार्म भी सेट कर सकता है.

Alexa के लिए कोई मासिक शुल्क ?
नहीं, एलेक्सा के लिए कोई मासिक शुल्क नहीं देना होता है. यह इंटरनेट कनेक्शन से ऑपरेट होता है. यदि आपके पास अमेजोन प्राइम अकाउंट मेंबरशिप है तो यह आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है.

Alexa का सेट-अप कैसे करें ?

स्टेप-1 अपने एंड्रॉय्ड और iOS फोन में पहले एलेक्सा एप डाउनलोड कर उसे खोलें.
स्टेप-2 फोन के नीचे की ओर कोने से डिवाइस चुनें
स्टेप-3 अब, फोन के टॉप पर मौजूद प्लस साइन को दबाएं
स्टेप-4 अब डिवाइस को जोड़ें
स्टेप-5 अमेजोन इको आइकन पर टैप करें जो इको डॉट आइकन के ठीक दाईं ओर हैं.

Alexa के लिए अमेजन अकाउंट की जरूरत है?
हां, एलेक्सा का आनंद उठाने के लिए आपके पास एक अमेजोन अकाउंट होना जरूरी है. लेकिन जरूरी नहीं कि आपके पास एक अमेजोन प्राइम मेंबरशिप भी हो. अमजोन एप पर आप अपने खाते में किसी भी एलेक्सा समर्थित उपकरणों को जोड़ सकते हैं.

Alexa मुफ्त में क्या-क्या करता है?
एलेक्सा में आप गाना सुनना, सूचना देना, ईमेल पढ़ना, मौसम की जानकारी, कुछ स्पोर्ट्स स्कोर, कॉल करना, स्मार्टफोन को नियंत्रित करना जैसी सुविधा का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं.

अमेजन के इको और एलेक्सा में अंतर ?
एलेक्सा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवा है, वहीं दूसरी ओर इको एक फिजिकल डिवाइस जिसका इस्तेमाल कनेक्टिविटी और एलेक्सा से जोड़ने में किया जाता है. उदाहरण के लिए एलेक्सा एक इंटरनेट सेवा और इको आपका कंप्यूटर और लैपटॉप की तरह है.





Source link

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

Translate »
You cannot copy content of this page