Crack Sub-inspector Delhi Police & Capf Exam 2020 Follow These 7 Tips To Reduce Exam Stress – Crack Sub-inspector Delhi Police & Capf Exam 2020: परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


देश के विभिन्न सुरक्षा बलों के जवान अपनी जान की बाजी लगाकर शांति बनाए रखने का काम करते हैं। ऐसे ही दिल्ली पुलिस में शामिल होकर देश की राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखना भी सबसे ज्यादा जिम्मेदारी वाला काम होता है। इसलिए SSC द्वारा आयोजित SI (सब इंस्पेक्टर) दिल्ली पुलिस और CAPF की परीक्षा का आयोजन बड़े पैमाने पर कराया जा रहा है। इन परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अक्सर गहरे तनाव के शिकार हो जाते हैं। विषयवार तैयारी के लिए वो ज्यादा ही सोचने लगते हैं और परीक्षा के चक्कर में स्वास्थ ख़राब कर लेते हैं। लेकिन आज हम कुछ ऐसे आसान टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप बिल्कुल तनाव मुक्त हो जाएंगे और अपने तैयारी में बेहतर सुधार कर सकेंगे।

1. अपनी कमजोरी को पहचानें

परीक्षा की तैयारी के वक़्त सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी कमजोरी को परख लें। इसके लिए आप पूरे सिलेबस को अच्छे से समझें। जिसमें यदि टॉपिक आपको नया लगे या कम पढ़ा हुआ लगे तो उसके लिए अलग से टाइम शेड्यूल बनाए। याद रखें कि जैसे ही आप अपनी कमजोरी को पहचान लेंगे और उसको दूर करने का काम करने लगेंगे। आप अपनी तैयारी में सुधार महसूस करेंगे। अक्सर छात्र पूरे समय अपनी कमजोरी को दूर नहीं कर पाते हैं। ये उनके लिए नुकसानदायक हो जाता है।

2. समय रहते सिलेबस पूरा करें
जब आप एक प्रॉपर टाइम मैनेजमेंट के साथ पढ़ाई शुरू करेंगे, तो आपको पूरा सिलेबस कवर करने का समय मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप टाइम टेबल बनाएं उसको सच्चे लगन से पालन करें। अक्सर छात्र रूटीन तो बनाते हैं लेकिन फॉलो नहीं करते, जिसके बाद परीक्षा के वक़्त समय का अभाव होने पर अफसोस जताते हैं। ऐसी गलतियां करने से बचें। आपको समय रहते पूरा सिलेबस अच्छे से तैयार करना होगा।

3. उचित नींद लें

ज्यादातर छात्रों के साथ यह होता है कि वो प्रतियोगी परीक्षा को लेकर ज्यादा उत्सुक हो जाते हैं। जिसके कारण उन्हें रात में जाग कर पढ़ाई करने का विचार आता है। ऐसा करने से वो अपनी सेहत को बिगाड़ लेते हैं। इसलिए जब भी आप एक प्रॉपर रूटीन बनाएं तो नींद के लिए उचित समय निर्धारित जरूर करें। आपको तैयारी के दौरान उचित नींद लेना बहुत जरूरी है। कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें। नींद ना लेने से दिमाग जल्दी थक जाता है और पढ़ी हुई चीजें भी याद नहीं रहती हैं।

4. हर स्थिति के लिए मानसिक रूप से मजबूत बनें

आप सब इंस्पेक्टर दिल्ली पुलिस या CAPF जैसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो नियम से चलना बहुत जरूरी है। दोनों परीक्षा में चयनित छात्र सुरक्षा बलों में नौकरी पाते हैं। जहां आपको अनुशासन में रहने की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको हर स्थिति में खुद को मजबूत बनाए रखने की जरूरत है। आपको हर हालत में तनाव मुक्त रहना है।  

5. खुद की तैयारी पर भरोसा रखें

परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों में यह भावना आ जाती है कि उनसे बहुत से टॉपिक छूट गए हैं और परीक्षा में उन्हीं टॉपिक से प्रश्न आएंगे। ऐसी स्थिति में वो परीक्षा के दौरान उत्तर पता होने के बावजूद आत्मविश्वास की कमी से गलत उत्तर दे देते हैं। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें नेगेटिव मार्किंग का सामना करना पड़ता है और कम नंबर आते हैं। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने अन्दर आत्मविश्वास की भावना बनाएं। जब आप एक प्रॉपर प्लांनिंग के साथ तैयारी शुरू करते हैं तो आप पूरी तैयारी अच्छे से कर सकेंगे। इसलिए आपको अपनी तैयारी पर भरोसा रखना होगा।

6. दिमाग को आराम दें

कहते हैं शारीरिक मेहनत से ज्यादा दिमागी मेहनत इंसान को थका देता है। इसलिए आपको अपने दिमाग को प्रॉपर आराम देने की जरूरत होती है। ज्यादा तनाव लेकर पढ़ने से आपका दिमाग थक जाता है और पढ़ी हुई चीजें भूलने लगता है। इसलिए अपने दिमाग की क्षमता के हिसाब से ही पढ़ाई करें। आपको रेस्ट की बहुत जरूरत है। इसके लिए आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ समय बिताएं।

7. योगा और व्यायाम करें

आप देश के सुरक्षा बलों में शामिल होने के लिए परीक्षा देने जा रहे हैं इसलिए आपको अपने आपको फिट रखने की जरूरत है। आप रोजाना सुबह उठकर योगा और व्यायाम करें। आपको शारीरिक थकान दूर करते रहना होगा। योग आपके शरीर के हर विकार को दूर कर सकता है और आपका पूरा ध्यान पढ़ाई पर रहेगा।

इन्हीं कुछ बातों का ध्यान रखकर आप परीक्षा की तैयारी के वक़्त तनावमुक्त रह सकते हैं। इन बातों का ध्यान रखकर आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकते हैं। आपकी तैयारी को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए safalta.com लेकर आया है एक बेहतरीन ऑफर। यहां के 45 दिन के क्रैश कोर्स को ज्वॉइन करके आप घर बैठे इस परीक्षा की बेस्ट तैयारी कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको दिल्ली के बेस्ट टीचरों का साथ मिलेगा। साथ ही आपको यहां 135 घंटे से अधिक की लाइव क्लासेज, बेस्ट स्टडी मटेरियल समेत डाउट क्लियरिंग क्लासेज भी मिलेंगे। safalta.com के इस कोर्स के लिए आपको सिर्फ 1199 रुपए का भुगतान करना होगा। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि यहां आप कम फीस में बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

अगर आप भी दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर अथवा सीएपीएफ की नौकरी करना चाहते हैं तो फिर Safalta.com लेकर आया है आपके लिए एक खास कोर्स। इस कोर्स के द्वारा आप घर पर रहते हुए अपनी तैयारी कर सकते हैं। इसमें देश की बेहतरीन फैकल्टी के द्वारा आपको पढ़ाया जाएगा, साथ ही ढेरों मॉक टेस्ट भी कराए जाएंगे। आपको बता दें कि यह कोर्स मात्र 1,999 रु. में उपलब्ध है। साथ ही अमर उजाला के पाठकों को खास छूट भी प्रदान की जाएगी जो कि इस प्रकार है-  

1199 रु.       6 अक्टूबर – 8 अक्टूबर

1499 रु.       9 अक्टूबर

1999 रु.       10 अक्टूबर  

तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें Safalta.com के इस कोर्स से और करें दिल्ली पुलिस सीएपीएफ की पक्की तैयारी।  इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- https://bit.ly/34AW008

दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर अथवा सीएपीएफ से जुड़े अपने सभी सवालों का जवाब पाएं, अभी भरें ये फॉर्म: https://forms.gle/N9oH8LWjFFvb6X6QA



Source link

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

Translate »
You cannot copy content of this page