Google Removes 3 Apps For Kids From Play Store Over Data Collection – डेटा चुराते हैं बच्चों के ये तीन एप्स, अगर आपके मोबाइल में हैं तो तुरंत करें डिलीट

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


गूगल प्लेटोर से हटाए गए ये तीनों एप्स बच्चों के लिए डिजाइन किए गए थे। ऐसे में ये एप्स बच्चों का डेटा चुरा रहे थे। बताया जा रहा है कि ये एप्स बच्चों का डेटा चुराकर थर्ड पार्टी को लीक करते थे।

Google के Play Store पर बहुत से एप्स हैं, जिनका हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं। इन एप्स को प्ले स्टोर पर आने से पहले कई तरह के सिक्योरिटी चैक से गुजरना पड़ता है। इसके बावजूद यहां पर कुछ ऐस भी एप्स हैं, जो यूजर्स के लिए सही नहीं होते। ये एप्स नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि गूगल की नजर में आते ही वह इन्हें प्ले स्टोर से हटा देता है। हाल ही गूगल ने प्ले स्टोर से सैंकड़ों ऐसे एप्स को हटाया है, जो यूजर्स को नुकसान पहुंचा रहे थे। अब गूगल ने तीन और ऐसे एप्स को हटाया है। ये एप्स बच्चों से संबंधित हैं और तीनों एप्स डेटा चुरा रहे थे। अगर आपके मोबाइल में भी ये एप्स इंस्टॉल हैं तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

कलेक्ट कर रहे थे यूजर्स का डेटा
डिजिटल अकाउंटेबेलिटी काउंसिंल (IDCA) ने इन तीनों एप्स को लेकर चिंता जताई थी। IDCA ने पाया कि ये तीनों एप्स यूजर्स का डेटा कलेक्ट कर रहे थे। इन एप्स के नाम Princess Salon, Number Coloring और Cats & Cosplay हैं। बता दें गूगल प्लेटोर से हटाए गए ये तीनों एप्स बच्चों के लिए डिजाइन किए गए थे। ऐसे में ये एप्स बच्चों का डेटा चुरा रहे थे। बताया जा रहा है कि ये एप्स बच्चों का डेटा चुराकर थर्ड पार्टी को लीक करते थे। यह गूगल प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन है। ऐसे में गूगल ने इन पर तुरंत एक्शन लिया।

यह भी पढ़ें—Whatsapp में जुड़ने जा रहे कमाल के दो फीचर्स, Video Call होगी और मजेदार

apps2.png

गूगल ने तुरंत हटाया प्ले स्टोर से
IDCA से इन एप्स के बारे में जानकारी मिलने के बाद गूगल ने इन पर तुरंत एक्शन लिया और प्ले स्टोर से हटा दिया। IDCA प्रेजिडेंट क्वांटिन पल्फ्रे ने बताया कि उनकी रिसर्च में सामने आया कि इन एप्स की डेटा प्रैक्टिसेज कुछ गंभीर सवाल खड़े करती हैं और चिंताजनक हैं। वहीं गूगल ने कार्यवाही की जानकारी देते हुए कहा कि हम कन्फर्म कर रहे हैं कि रिपोर्ट में शामिल किए गए एप्स को हटा दिया गया है। जब भी हमें किसी ऐसे एप का पता चलता है, जो हमारे नियमों का उल्लंघन करता है, हम एक्शन लेते हैं।

यह भी पढ़ें—Facebook ला रही नया फीचर, आसानी से जान पाएंगे पडोसियों के बारे में

फौरन डिलीट कर दें एप्स
हालांकि अभी तक यह नहीं बताया गया है कि ये एप्स किस तरीके से डेटा कलेक्ट रहे थे। बता दें कि बच्चों के लिए डिजाइन किए गए एप्स के लिए गूगल के नियम काफी कड़े हैं। ऐसे एप्स को थर्ड पार्टीज के साथ शेयर करने और कंट्रोल करने के राइट्स नहीं दिए जाते। इसके बावजूद ये तीनों एप्स ऐसा कर रहे थे। अगर आपके मोबाइल में इन तीनों एप्स में से कोई एए इंस्टॉल है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। गूगल भी ऐसे एप्स को फौरन डिलीट करने की सलाह देता है।






Show More











Source link

Leave a Comment

Translate »
You cannot copy content of this page