Govt Jobs For 10th Pass Student – सरकारी नौकरी: दसवीं पास के लिए 2582 पदों पर निकली भर्ती, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


Sarkari Naukri : भारतीय डाक विभाग ने नॉर्थ ईस्ट, झारखंड पोस्टल सर्किल और पंजाब पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के 2,582 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों किसी भी प्रकार की चयन परीक्षा नहीं देनी होगी।

Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग ने नॉर्थ ईस्ट, झारखंड पोस्टल सर्किल और पंजाब पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के 2,582 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों किसी भी प्रकार की चयन परीक्षा नहीं देनी होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। आप 10वीं पास उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

रिक्तियों का विवरण
नॉर्थ ईस्ट सर्किल- 948 पद
झारखंड पोस्टल सर्किल – 1118 पद
पंजाब पोस्टल सर्किल – 516 पद

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 12 नवंबर
आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर 2020

नॉर्थ ईस्ट सर्किल में 948 वैकेंसी, झारखंड पोस्टल सर्किल में 1118 वैकेंसी और पंजाब पोस्टल सर्किल में 516 वैकेंसी निकाली गई हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 12 नवंबर से शु

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना जरुरी है। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी है। विभाग की तरफ से प्रतिभा को सम्मान देते हुए यह कहा गया है कि जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी। किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। अगर जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट दी जाएगी।

आयु सीमा
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष आयु होनी चाहिए। डाक विभाग की तरफ से आयुसीमा का निर्धारण 12 नवंबर 2020 के आधार पर किया जाएगा। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

वेतनमान
बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये दिए जाएंगे।
जीडीएस/एबीपीएम (GDS) के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार का चयन मेरिट सूची के आधार होगा। उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। भारतीय डाक विभाग की तरफ से निकाले गए पदों में अगर आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका चयन एक से अधिक पदों पर हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा। उम्मीदवार का चयन 30 दिन के अंदर होगा। जीडीएस (GDS) बीपीएम (BPM) पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस ड्यूटी देनी होगी।





Source link

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

Translate »
You cannot copy content of this page