PM Modi to virtually address India Mobile Congress 2020 today | देश का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट शुरू, जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करने की योजना बना रही

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • इवेंट में मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल, रवि शंकर प्रसाद भी मौजूद रहेंगे
  • इसमें 30 से अधिक देश, 210 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पीकर शामिल होंगे

देश की सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 आज से शुरू हो चुका है। तीन दिन तक चलने वाले इस इवेंट को कोरोना के चलते इस बार वर्चुअल रखा गया है। ये इवेंट 8 से 10 दिसंबर तक होगा। इवेंट में मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करने की योजना बना रही है। बता दें कि इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती ग्रुप के संस्थापक व चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद और संचार एवं आइटी राज्यमंत्री संजय धोत्रे शामिल हुए हैं।

महामारी के चलते ऑनलाइन इवेंट

सीओएआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एसपी कोचर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न असाधारण स्थिति के कारण इस बार सालाना कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 30 से अधिक देश, 210 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पीकर, प्रदर्शनी में शामिल होने वाली 150 यूनिट और 3,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

आईएमसी 2020 में विभिन्न मंत्रालयों, दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, ग्लोबल सीईओ, 5G टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, साइबर-सिक्योरिटी के एक्सपर्ट शामिल होंगे।

मुकेश अंबानी की बड़ी बातें

2021 की दूसरी तिमाही में 5G की शुरुआत: इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में 5G तकनीक और किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ‘अर्जेंट पॉलिसी स्टेप्स’ को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। अंबानी ने इवेंट में कहा है कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करने की योजना बना रही है। इससे सुनिश्चित होगा कि भारत डिजिटल कनेक्टिविटी में अपनी बढ़त बनाए रखे है।

भारत 5G टेक्नोलॉजी का नेतृत्व करेगा: अंबानी ने कहा, “देश में डिजिटल लीड को बनाए रखने, 5G की शुरुआत करने और इससे सस्ता और सभी जगह उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G क्रांति का नेतृत्व करेगा। यह स्वदेशी-विकसित नेटवर्क होगा, हार्डवेयर और टेक्नोलॉजी कंपोनेंट द्वारा संचालित किया जाएगा।”

डिजिटल मिशन डिजिटल लाइफ लाइन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल मिशन की प्रशंसा करते हुए मुकेश अंबानी ने कोविड काल में इसे देश की डिजिटल लाइफ लाइन बताया। सरकार के प्रयासों की सरहाना करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि देश जल्द ही सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर में भी अव्वल होगा। IMC 2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा किया जा रहा है।

देश के 30 करोड़ 2G यूजर्स को स्मार्टफोन पर लाना: उन 30 करोड़ भारतीयों की दशा पर चिंता जताई जो डिजिटल वर्ल्ड में आज भी 2G तकनीक में फंसे हैं। मुकेश अंबानी ने सरकार से आग्रह किया कि वह इस दिशा में कदम उठाए ताकि यह 30 करोड़ लोग भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ कर इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने 2G से 30 करोड़ भारतीयों को मुक्त करने और उन्हें स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से पॉलिसी बनाने का अनुरोध किया।

अंबानी ने कहा, “भारतीय अर्थव्यवस्था न सिर्फ तेज उछाल दर्ज करेगी बल्कि अप्रत्याशित आर्थिक वृद्धि दर भी हासिल करेगी। भारत 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनकर आलोचकों को गलत साबित कर सकता है और ऐसा जरूर करेगा।” अंबानी ने चौथे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में कहा कि भारत की ताकत के दो आधार हैं। पहला तीन डी से जुड़ा है यानी भारत का लोकतंत्र यानी डेमोक्रेसी, युवाशक्ति यानी यंग डेमोग्राफी और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन। दूसरा आधार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजनरी और डायनेमिक लीडरशिप है। अंबानी ने डिजिटल इंडिया मिशन की सराहना करते हुए कहा कि इसने देश को सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने लायक मजबूत बना दिया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने दुनियाभर के सामने घातक चुनौतियां खड़ी की हैं लेकिन 4जी कनेक्टिविटी वाला इंफ्रास्ट्रक्चर देश की जीवन रेखा साबित हुआ है।



Source link

Leave a Comment

Translate »