Weekly Discriber: Which Apps and Technology Were Updated 3 to 10 October, 2020 | गूगल फोटोज पर एडिटिंग तो वॉट्सऐप पर सर्चिंग हुई आसान, भारत के बाद पाकिस्तान में भी टिकटॉक बैन; पढ़ें इस वीक के टेक-ऐप से जुड़े सभी अपडेट

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Weekly Discriber: Which Apps And Technology Were Updated 3 To 10 October, 2020

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

आपको टेक्नोलॉजी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

1. गूगल फोटोज पर आसान हुई एडिटिंगगूगल ने Google Photos ऐप में नया एडिटिंग फीचर जोड़ा है जो कि मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। गूगल फोटोज में आया यह फीचर फोटो के हिसाब से उसे क्रॉप करने का सुझाव देगा। इस सुझाव के बाद यूजर्स किसी फोटो की ब्राइटनेस, कन्ट्रास्ट और पोट्रेट इफेक्ट का इस्तेमाल अच्छी तरह से कर सकेंगे। गूगल ने यह भी कहा है कि जल्द ही पोट्रेट, लैंडस्केप, सनसेट्स के लिए भी फीचर जारी किया जाएगा।

2. वॉट्सऐप का एडवांस सर्च
वॉट्सऐप में नया एडवांस सर्च फीचर आ चुका है। इस फीचर के तहत कंपनी ने सर्च को ऑर्गनाइज किया है। अब वॉट्सऐप सर्च में पर टैप करते ही आपको अलग अलग कैटेगरी दिखाई देंगी। यहां फोटोज, जिफ्स, वीडियोज, डॉक्युमेंट्स और ऑडियो का आइकॉन दिखेगा। यानी आप इन सभी कैटेगरी का कंटेंट अलग-अलग सर्च कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको उस आइकॉन को सिलेक्ट करना है, फिर नाम डालकर सर्च करना है। ये फीचर आईफोन यूजर्स के लिए पहले से मौजूद है।

3. गूगल ने ऐप्स के साथ जोड़ा वॉयस असिस्टेंट सिस्टम
गूगल ने अब अपने वॉयस असिस्टेंट सिस्टम को एंड्रॉयड ऐप्स के साथ जोड़ दिया है। यानी अब सिर्फ बोलने भर से ऐप्स से काम करना शुरू कर देंगे। कंपनी ने कहा कि अब आप ‘हे गूगल’ बोलकर न सिर्फ ऐप्स खोल पाएंगे बल्कि उनसे काम भी करवा सकेंगे। गूगल ने यह फीचर प्ले-स्टोर पर मौजूद लगभग 30 टॉप ऐप्स में जोड़ा है, जो विश्व स्तर पर अंग्रेजी में उपलब्ध हैं, और जल्द ही कंपनी इस फीचर को अन्य ऐप्स में जोड़ने की योजना बना रही है।

बोलकर कर सकेंगे ये सारे काम
एंड्रॉयड ऐप के साथ गूगल असिस्टेंट को इंटीग्रेट कर दिया गया है। यानी अब आप केवल बोलने भर से गाने सुन सकते हैं, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं, फूड ऑर्डर कर सकते हैं, कैब के लिए कॉल करने के साथ ही अन्य जरूरी काम भी कर सकेंगे। इतना ही नहीं अब आप असिस्टेंट का उपयोग करके अपने सबसे सामान्य कामों के लिए शॉर्टकट शब्द भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

  • गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर एडम कोयम्बरा ने कहा, “लोग अब ऐप्स को खोलने और उसमें सर्चिंग करने के अलावा भी ऐप्स के साथ बहुत कुछ करते हैं, और हम उन कामों को वॉयस कमांड से सक्षम बनाना चाहते हैं। आप उन दो नए नैचुरल साउंड के सैंपल को सुन सकते हैं, जिसे गूगल असिस्टेंट में जोड़ा गया है।
  • कंपनी ने गूगल असिस्टेंट डेवलपर्स डे के दौरान इन नए फीचर्स को पेश किया है। कंपनी ने कहा कि वह एंड्रॉयड और ऐप्स को अधिक उपयोगी और सुविधाजनक बनाना चाहती है। उन्होंने आगे कहा कि नए ऐप एक्शन बिल्ट-इन इंटेंट, एंड्रॉयड डेवलपर्स को आसानी से गूगल असिस्टेंट को अपने ऐप के साथ इंटीग्रेट करने में मदद करेंगे, और यूजर्स को आसानी से एंड्रॉयड ऐप के साथ डिस्कवर और इंगेज करने में भी मदद करेंगे।
  • आप ट्विटर पर समाचारों को चेक करने, स्पॉटिफाई पर प्ले-लिस्ट ढूंढने, नाइकी रन क्लब के साथ अपनी दौड़ शुरू करने, डिस्कोर्ड पर किसी को मैसेज भेजने, स्नैपचैट पर किसी सेलिब्रिटी की स्टोरी खोलने के लिए गूगल से कह सकते हैं वो भी बस अब अपनी आवाज के साथ।

4. पाकिस्तान ने टिकटॉक पर बैन लगाया
भारत, अमेरिका के बाद अब पाकिस्तान ने भी वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक को बैन कर दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर अश्लीलता और फूहड़ता फैलाए जाने के आरोप लग रहे थे। इससे पहले पाकिस्तानी सरकार ने गेमिंग ऐप पबजी पर भी बैन लगा दिया था। उधर, टिकटॉक ने इमरान सरकार के इस फैसले पर कोई बयान जारी नहीं किया है। पाकिस्तान में टिकटॉक के 3.9 करोड़ यूजर हैं। यह पाकिस्तान में पिछले कुछ समय में तीसरा सबसे ज्यादा डाउन लोड किया जानेवाला ऐप है। इससे पहले वॉट्सऐप और फेसबुक ऐप डाउनलोड में टॉप पर रहे।

5. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर लॉन्च
पेटीएम ने अपनी मिनी ऐप स्टोर लॉन्च कर दिया है, जो कि डिजिटल पेमेंट ऐप के अंदर ही मौजूद है। भारत में कुछ दिनों पहले ही टेक आन्ट्रप्रनर्स ने नेशनल ऐप स्टोर की मांग की थी, लेकिन पेटीएम मिनी ऐप स्टोर इससे थोड़ा अलग है। यह मूल ऐप्स और डेवलपर्स टूल की बजाय प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWAs) के लिंक प्रदान करता है, जो कि लाइट ऐप्स होते हैं जिन्हें बिना डाउनलोड व इंस्टॉल किए वेब ब्राउजर में ही चलाया जा सकता है। फिलहाल मिनी ऐप स्टोर में कुछ ही ऐप्स को लिस्ट किया गया हैं, लेकिन पेटीएम की योजना है कि आने वाले दिनों में इसमें 300 ऐप्स को लिस्ट किया जाएगा।

6. जीमेल गो ऐप सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध
गूगल ने Gmail Go ऐप को प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया है। गूगल के इस लाइट ऐप को सभी एंड्रॉयड यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। यह Gmail ऐप का लाइट वर्जन है और खासतौर पर लो-एंड स्पेसिफिकेशन्स व एंड्रॉयड गो एडिशन के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स के लिए बनाया गया है। लाइट जीमेल गो ऐप में सारे फीचर्स मुख्य जीमेल ऐप वाले ही हैं और यूजर्स के वही एक्सपीरियंस मिलेगा। नए लाइट जीमेल ऐप में स्क्रीन पर नीचे की तरफ दिखने वाला Meet बटन नहीं है



Source link

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

Translate »
You cannot copy content of this page