Youtube Launch New Features For Android And IOS Users – YouTube लाया नए फीचर्स, अब बदल जाएगा वीडियो देखने का अंदाज

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


नए फीचर्स से मोबाइल पर वीडियो देखने का अंदाज बदल जाएगा। YouTube ने ये नए फीचर्स एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए जारी किए हैं। जानते हैं इन नए फीचर्स से क्या बदलाव आएगा।

Google इन दिनों अपनी सर्विसेज को अपग्रेड करने में जुटा है। पिछले कुछ दिनों में गूगल ने अपनी कई सर्विसेज में नए फीचर जोड़े हैं। अब इसी कड़ी में Google के वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube के लिए कुछ नए फीचर्स जारी किए हैं। इन नए फीचर्स से मोबाइल पर वीडियो देखने का अंदाज बदल जाएगा। YouTube ने ये नए फीचर्स एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए जारी किए हैं। जानते हैं इन नए फीचर्स से क्या बदलाव आएगा।

वीडियो चैप्टर:
YouTube ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वीडियो चैप्टर का फीचर दिया है। बता दें कि वीडियो प्लेटफॉर्म ने यह फीचर पहले मई माह में डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया था। अब इस फीचर का लाभ स्मार्टफोन यूजर्स भी उठा पाएंगे। इस फीचर के जरिए यूजर्स सभी चैप्टर्स को एक ही लिस्ट में देख पाएंगे। साथ ही प्रीव्यू थंबनेल से यह भी पता चल जाएगा कि किस चैप्टर में क्या है। अगर वे चाहें तो किसी स्पेसिफिक सेक्शन को स्किप भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

वीडियो प्लेयर में आइकन्स :
यूट्यूब ने आइकन्स की पोजिशन भी बदल दी है। कंपनी का कहना है कि ऐसा कैप्शन को और भी आसान बनाने के लिए किया गया है। इसी वजह से आइकन्स की पोजिशन को बदल कर बेहतर लोकेशन पर मूव कर दिया गया है। अब यह आइकन्स यूजर्स को वीडियो प्लेयर में ही मिलेंगे। साथ ही कंपनी ने ऑटोप्ले टॉगल को भी मूव कर दिया है, जिससे कि इसे देखते वक्त ऑन-ऑफ करना और भी आसान होगा।

youtube.png

फुल स्क्रीन मोड में एंटर और एग्जिट का ऑप्शन:
अब आपको यूट्यूब के जेस्चर सपोर्ट में बदलाव देखने को मिलेगा। अब यूजर्स को फुल स्क्रीन मोड में एंटर या एग्जिट का ऑप्शन भी मिलेगा। स्वाइप अप करने से फुल स्क्रीन मोड आ जाएगा और स्वाइप डाउन करने से आप इससे एग्जिट हो जाएंगे।

सजेस्टेड एक्शन्स:
इस फीचर में यूजर्स को फोन रोटेट करने या वीडियो को VR में प्ले करने के सुझाव मिलेंगे। लेकिन ऐसा तभी होगा जब एप को लगेगा कि ऐसा करने से यूजर को ज्यादा बेहतर अनुभव मिलेगा। वहीं कंपनी का कहना है कि आगामी समय में यूजर्स के लिए ऐसे और भी सेजेस्टेड एक्शन्स पेश किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें—डेटा चुराते हैं बच्चों के ये तीन एप्स, अगर आपके मोबाइल में हैं तो तुरंत करें डिलीट

बेडटाइम रिमाइंडर्स:
यूट्यूब ने बेडटाइम रिमांडर्स के नाम से एक और फीचर पेा किया है। इस फीचर की सहायता से यूजर्स अपने लिए रिमाइंडर्स सेट कर पाएंगे कि आपको कितनी देर तक वीडियो देखना है और कब इसे बंद करना है। रिमांडर सेट करने के बाद एप आपको उस समय अलर्ट कर देगा कि अब आपको वीडियो देखना बंद करन देना चाहिए, ये आपके सोने का समय है। इससे आप यूट्यूब देखने के टाइम को मैनेज कर सकते हैं।















Source link

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

Translate »
You cannot copy content of this page